सेहत से खिलवाड़…सागर होटल में खुली नाली के पास किचन, बदबूदार पनीर फिंकवाया

खाद्य सामग्रियों में मिलावट करने वालों के खिलाफ बुधवार को भी कार्रवाई की गई। टीम ने दो बड़ी डेयरी पर खाद्य सामग्रियों की जांच की तथा यहां से घी व दूध के सैंपल लिए हैं। फ्रीगंज की एक होटल पर भी जांच की, यहां पर गंदगी पाई जाने पर होटल संचालक को हिदायत दी है। यहां पनीर में बदबू आ रही थी, जिसे नष्ट करवाया है तथा पनीर के सैंपल भी लिए हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, नगर निगम के स्वास्थ्य अमले व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने फ्रीगंज स्थित सागर होटल पर जांच की तो यहां खुली नाली के पास ही कीचन पाया। पनीर से बदबू आ रही थी, जिसे नष्ट करवाया है। यहां पर गंदगी भी पाई है। टीम ने दो बड़ी डेयरी मधुर व सुंदर डेयरी पर भी जांच की। मधुर डेयरी पर घी के डिब्बे अलग रखे थे। यहां से दो घी व एक दूध का सैंपल लिए हैं। फ्रीगंज स्थित सुंदर डेयरी पर भी जांच की है, यहां से घी का सैंपल लिया है। डेयरी संचालक ने कार्रवाई का विरोध करते हुए अधिकारियों से कहा कि हर तीन महीने में सैंपल लोगे क्या? इस पर अधिकारियों ने जबाव दिया कि जांच तो होगी। सुंदर डेयरी पर एक किलो पॉलिथीन मिली, जिसे निगम की टीम ने जब्त किया है। बताया जाता है कि शहर की छोटी डेयरी पर जांच होने के बाद यह शिकायत जिला प्रशासन तक पहुंची थी कि बड़ी डेयरी व होटल पर कार्रवाई नहीं हो रही है। उसके बाद शहर की दो बड़ी डेयरी व सागर होटल पर जांच कर खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए गए हैं।

सागर रेस्टोरेंट पर खाद्य सामग्री सैंपल देता अिधकारियों का दल।

12 दिन में 24 डेयरी, फैक्टरी व होटल पर कार्रवाई

मुरैना में यूरिया से दूध बनाने की फैक्ट्री पकडा़ने के बाद उज्जैन में 20 जुलाई से 31 जुलाई तक मिलावट करने वालों के खिलाफ जांच व कार्रवाई की गई है। सैंपल लेकर जांच के लिए राज्य प्रयोगशाला भोपाल भेजा है, जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। टीम ने शंकर दूध भंडार, गुरुदया डेयरी, सुंदर डेयरी, सिंधु डेयरी, मल्होत्रा डेयरी, श्री कृष्ण इंटरप्राजेस, चौधरी रेस्टोरेंट, श्री कृष्णा दूध दुग्ध डेयरी, सिद्धि दूध डेयरी, अश्विन ट्रेडर्स, राठौर रेस्टोरेंट, फ्यूचर रिटेल लिमिटेड बिग बाजार, शुद्ध फूडस, रॉयल सुपर मार्केट, शिप्रा ढाबा, भगवती डेयरी एंड स्वीटस, होटल सांई पैलेस, सुशील कुमार शंकरलाल, राज किराना, श्रीगणेश प्रसाद भंडार, श्रीकृष्ण गृह उद्योग केलकर परिसर, मधुर डेयरी, सुंदर डेयरी व सागर रेस्टोरेंट पर जांच कर खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए हैं।

होटलों से 6 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए

खाद्य विभाग ने बुधवार को होटल्स से छह घरेलू गैस का उपयोग करते हुए पकड़ा है। सिलेंडर जब्त कर आवश्यक वस्तु अधिनियम में प्रकरण बनाए। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने बताया बुधवार को होटल, डेयरी आदि पर जांच की है। आगे भी जांच जारी रहेगी, मिलावट की आशंका होने पर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजेंगे।

सैंपल लेकर जांच करने के लिए भोपाल भेजे हैं


केलकर पर लग सकती है रासुका, फूड सैफ्टी विभाग ने फाइल प्रशासन को भेजी

केलकर परिसर में मिलावटी घी बनाने वाले कीर्तिवर्धन केलकर पर रासुका लग सकती है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मंगलवार को मिली मिलावटी घी की फैक्टरी व पूर्व के प्रकरण की फाइल बनाकर बुधवार को जिला प्रशासन को भेज दी है। कलेक्टर शशांक मिश्र का कहना है तथ्यों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। व्यापारी के खिलाफ रासुका की कार्रवाई होती है तो यह प्रदेश का पहला मामला होगा।

श्री कृष्ण गृह उद्योग के नाम से अवैध रूप से संचालित मिलावटी घी बनाने की फैक्टरी पर फूड सैफ्टी अधिकारियों व खाद्य विभाग की टीम ने मंगलवार को केलकर परिसर में दबिश दी थी। यहां 600 किलो मिलावटी घी मिला था। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने केलकर के लाइसेंस का आवेदन भी निरस्त कर दिया है। उसके यहां सिंहस्थ-2016 में भी मिलावटी घी पकड़ाया था। उक्त कार्रवाई के बाद भी केलकर मिलावटी घी बना रहा था। फूड सैफ्टी अधिकारियों ने उक्त कार्रवाई व तीन साल पहले की गई कार्रवाई के प्रकरण की फाइल बुधवार को जिला प्रशासन को भेज दी है।

प्रशासन स्तर पर होगी कार्रवाई

फूड सैफ्टी अिधकारी शैलेष कुमार गुप्ता ने बताया हमने प्रकरण की फाइल बनाकर जिला प्रशासन को भेज दी है। मंगलवार को हुई कार्रवाई व पूर्व के प्रकरण तथा लाइसेंस के आवेदन को निरस्त करने की कार्रवाई का उल्लेख किया है। कार्रवाई प्रशासन स्तर पर होगी।

Leave a Comment